बालों को काला करने के घरेलू उपाय

Grey Hairs

आज कल के प्रदुषित वातावरण और कॉस्मेटिक्स के अत्यधिक उपयोग से 20 के दशक में ही हमें अपने सर में चांदी और सफेद रंग की भयानक धारियाँ दिखाई देती हैं। जिनसे बचने के लिए हम छोटी उमर में ही केमिकल का उपयोग शुरू कर देते हैं। जिसके बहुत ही दुष्परिणाम होते हैं और आपके पास एकमात्र विकल्प बचता है कि आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए अचूक घरेलू उपचार की तलाश करें। ये कह सकते हैं कि बाल सफ़ेद होना ज्ञान और परिपक्वता का प्रतीक है, लेकिन यह आपको यह भी बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा है, जो उम्र बढ़ने का एक प्रारंभिक संकेत है। पहला कदम सही खाना सीखना है। बहुत सारा साग, एक चुकंदर एक दिन, ताजे फल और सब्जियां और बहुत सारा दही हैं जो आपको नियमित रूप से खाना चाहिए। ऐसा आहार न केवल आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाएगा बल्कि चमकदार लंबे बाल भी देगा।

images 5 1
Grey Hairs

जहां तक ​​बालों के सफेद होने की बात है तो उन हानिकारक केमिकल का उपयोग इतनी जल्दी न करे। आपकी रसोई में ही मदद है। हां, सफेद बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाना संभव है। अपने सफेद बालों को काला करने के लिए कई रासायनिक उपचारों से गुजरने के बजाय, हम आपको सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने का सुझाव देते हैं।

सफ़ेद बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे

  1. आंवला और मेथी के बीज

अपनी पसंद के तेल (नारियल, जैतून, बादाम) के 3 बड़े चम्मच में 6-7 टुकड़े आंवला के डालें और कुछ मिनट के लिए उबालें। 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर डालें। ठंडा करें, छानें और रात में पूरे स्कैल्प पर उदारतापूर्वक लगाएं। सुबह धोने के लिए एक हल्के हर्बल शैम्पू का प्रयोग करें।

hairs
methi

आंवला और मेथी मिलकर सफेद बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं। भारतीय करौदा या आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और आयुर्वेद में इसका उपयोग बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए किया जाता है। मेथी या मेथी के बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इन सुपर अवयवों का संयोजन न केवल समय से पहले सफेद होने से रोकता है बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

2. काली चाय का उपयोग

एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी और एक छोटा चम्मच नमक डालकर उबालें। ठंडा करें और ताज़ा धुले बालों पर अच्छी तरह लगाएं. सूखने दें। ग्रे बालों को काला करने के लिए नियमित रूप से दोहराएं।

black tea 2
salt

ब्लैक टी में कैफीन होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। बालों में एक प्राकृतिक गहरा रंग मिलाते हुए, बालों के विकास को उत्तेजित करता है और इसे चमक देकर मजबूत करता है। अपने बालों को ब्लैक टी से कुल्ला करने से न केवल आपको सफेद बालों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी बल्कि आपके बाल पहले से अधिक चमकदार भी दिखेंगे।

3. मेंहदी और कॉफी

उबलते गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर डालें। ठंडा करके मेहंदी पाउडर से पेस्ट बना लें। इसे कुछ घंटों के लिए ढक कर रख दें। अपनी पसंद के किसी भी तेल में 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और उदारतापूर्वक बालों को पूरी तरह से ढक कर लगाएं। एक घंटे बाद धो लें।

heena
coffee

मेंहदी एक प्राकृतिक कंडीशनर और कलरेंट है और जब इसे कॉफी के साथ मिलाया जाता है तो यह बेहतरीन परिणाम देता है। मेंहदी वास्तव में सफेद बालों को काला करने का एक पुराना घरेलू उपचार है।

4. बादाम का तेल और नींबू का रस

2:3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं। स्कैल्प और बालों में अच्छे से मसाज करें। 30 मिनट बाद धो लें।

almond299
Lemon

बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह जड़ों को पोषण देता है और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। नींबू का रस न केवल बालों में चमक और मात्रा जोड़ता है बल्कि स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। बादाम का तेल और नींबू का रस दोनों आसानी से उपलब्ध सामग्री हैं जो आपको सफेद बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

5. करी पत्ते और तेल

एक कप तेल में एक कप करी पत्ते को काला होने तक उबालें। ठंडा करें, छानें और स्टोर करें। हफ्ते में 2-3 बार बालों में मसाज करें। रात भर छोड़ दें।

curry
186Coconut and oil
curry leaves

करी पत्ते विटामिन बी से भरे होते हैं और बालों के रोम में मेलामाइन को बहाल करने में मदद करते हैं । यह बीटा-केराटिन का एक समृद्ध स्रोत है और बालों के झड़ने को भी रोकता है। यह घरेलू उपाय केवल परेशान करने वाले सफेद बालों को रोकने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है।

6. प्याज का रस

2-3 चम्मच प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। स्कैल्प और बालों में मसाज करें और आधे घंटे बाद धो लें।

onion juice 1
lemon 4
olive oil 1

सफेद बालों के लिए एक प्रभावी उपाय, प्याज बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। यह एंजाइम, कैटालेज को बढ़ाता है, जिससे बाल काले होते हैं। नींबू के रस के साथ मिलाने पर यह बालों को चमक और उछाल देता है।

7. शिकाकाई पाउडर

सफेद बालों के लिए शिकाकाई पाउडर और दही का पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर मलें। आधे घंटे बाद धो लें।

shi
curd

शिकाकाई पाउडर का उपयोग आयुर्वेद में स्वस्थ बालों के लिए सदियों से किया जाता रहा है। यह एक प्राकृतिक शैम्पू है और ग्रेइंग को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। नियमित उपयोग से स्वस्थ स्कैल्प बन जाएगा और आप बालों के विकास को नोटिस करेंगे।

8. तोरई का तेल

नारियल के तेल में एक प्याला भर तुरई-लौकी के टुकड़े डालें और 3-4 दिनों के लिए रिसने और पकने के लिए छोड़ दें। तेल को कुछ मिनट तक उबालें और ठंडा करके स्टोर करें। रात को सिर और बालों में मालिश करें और अपनी पसंद के हर्बल शैंपू से धो लें।

ridge
Coconut

तोरई में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों की जड़ों में मेलामाइन को बहाल करने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी करते हैं। नारियल का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है ।

इन घरेलू नुस्खों से अपने बालों को सफ़ेद होने से रोकें। बालों को सुंदर बनाने में एक अच्छा पौष्टिक आहार भी प्रमुख भूमिका निभाता है।

प्राकृतिक हेयर डाई रेसिपी:

सफेद बालों के लिए उपर्युक्त प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करने के अलावा आप विभिन्न जड़ी-बूटियों की मदद से घर पर भी प्राकृतिक हेयर डाई बना सकते हैं। ये रासायनिक डाई के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं, आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए रंगाई की प्रक्रिया को कई बार दोहराना होगा। यहाँ कुछ प्राकृतिक हेयर डाई रेसिपी हैं।

1. काली मिर्च और नींबू

आधा कप दही में एक बड़ा चम्मच ताज़ी पिसी काली मिर्च और नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और बालों और स्कैल्प में मसाज करें। करीब एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

pepper
lemon

2. भृंगराज:

भृंगराज प्रकृति में पाए जाने वाले उन कुछ अवयवों में से एक है जो ढेर सारे लाभ प्रदान करता है। बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने से लेकर यह सब करने की क्षमता रखता है।

नारियल के तेल के साथ एक छोटे पैन में भृंगराज को धीमी आंच पर गर्म करें और गर्म होने पर मिश्रण को अपने बालों और खोपड़ी में रगड़ें। एक घंटे बाद धो लें और हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

bhringraj
coconut

3. गुड़हल हेयर डाई:

गुड़हल में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं जो मेलेनिन का उत्पादन करते हैं जो बालों को उसका प्राकृतिक रंग देता है। डैंड्रफ, रूखापन और बालों का झड़ना जैसी बालों की कई समस्याओं के इलाज के लिए फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुड़हल की पत्तियों और फूलों को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इस पानी से बालों को धोएं। अगर आपको गुड़हल का फूल या पत्तियां नहीं मिल रही हैं तो आप इसके पाउडर को मेहंदी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hibiscus
Hibiscus
Hibiscus

बेहतर परिणाम के लिए बताए गए घरेलु उपाय का प्रयोग सप्ताह में 2-3 बार करें और संयम बनाये रखें आपको फल मीठा ही मिलेगा।

Total Views: 155 ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *